CDP PRACTICE FOR  CTET



Q.1 मन का मानचित्रण सम्बंधित है ?





ANSWER=  (C ) मन की क्रियाशीलता पर अनुसन्धान से 

 

Q.2 विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर छात्रों की सीखने सम्बन्धी समस्याओ को सम्बोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है?





ANSWER= (D)  क्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षण-पद्धत्तियो का प्रयोग करना

 

Q.3  निम्न में से कौन-सा  छात्रों में सृजनात्मकता का पोषण करता है  ?





ANSWER=  (A)   प्रत्येक शिक्षार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने के अवसर उपलब्ध कराना 

 

Q.4  पियाजे के अनुसार , निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था में बच्चे अमूर्त संकल्पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरम्भ करता है?



    संक्रियात्मक अवस्था (7 से 11 वर्ष )
ANSWER= (A ) औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था (12 वर्ष एवं ऊपर )

 

Q.5सीखना समर्द्ध हो सकता है यदि - ?





ANSWER= (D) वास्तविक दुनिया से जुड़े उदहारण को कक्षा में लाया जाये जिसमे विद्यार्धी एक-दूसरे से अंतःक्रिया करे और शिक्षक उस प्रक्रिया को सुगम बनाये

 

Q.6'बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सर्जन करते है। ' इसका श्रय _____ को जाता है।





ANSWER= (D) पियाजे

 

Q.7 शिक्षा के छेत्र में 'पाठ्यचर्या ' शब्दावली _____की और संकेत करती है ?





ANSWER= (A ) विद्यालय का सम्पूर्ण कार्यकर्म जिसमे विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभव प्राप्त करते है

 

Q.8 "एक बच्चा अतीत की समान परस्तिथि में की गयी अनुक्रियाओ के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनुक्रिया करता है। " यह किससे सम्बंधित है ?





ANSWER= (D) सीखने का सादृश्यता-नियम

 

Q.9आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए _____के प्रति सचेत होना चाहिए?





ANSWER= (B ) शैक्षिक और सह-शैक्षिक छेत्रो में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीको को प्रयोग करना

 

Q.10 सीखने के अंतः दृष्टि सिद्धांत को किसने बढ़ावा दिया  ?





ANSWER=  (D) गेस्टाल्ट सिद्धांतवादी 

 

Q.11  निम्नलिखित में से किस अवस्था में बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते है  ?





ANSWER=  (D) किशोरावस्था 

 

Q.12  बीजो का अंकुरण संकल्पना के शिक्षण को सबसे प्रभावी पद्धति है ?





ANSWER=  (A )  विद्यार्थीओ द्वारा पौधे के बीज और उसके अंकुरण के चरणों का अवलोकन करना

 

Q.13  निम्नलिखित में से प्रगतिशील शिक्षा की विशेषता कोनसी है  ?





ANSWER=  (D)  समय सारणी और बैठने की व्यवस्था में लचीलापन 

 

Q.14  एक शिक्षक प्रश्नपत्र बनाने के बाद ये जांच करता है , कि क्या प्रश्न परीक्षण के विभन्न उद्देश्यों की परीक्षा ले रहे है।  वह मुख्य रूप से प्रश्न पत्र की /के _______बारे में चिंतित है  ?





ANSWER=  (A ) सम्पूर्ण विषय वस्तु को शामिल करने 

 

Q.15  विवेचनात्मक शिक्षाशात्र का यह दृढ विश्वास है की ??





ANSWER=  (C ) शिक्षार्थियों के अनुभव और प्रत्यक्ष लाभ महत्वपूर्ण होते है 

 

Q.16  मानव विकास को विभन्न छेत्रो में विभाजित किया जाता है जो है  ?



    शारीरिक ,  आध्यात्मिक , संज्ञानात्मक और सामाजिक
ANSWER=  (A ) शारीरिक , संज्ञानात्मक , संवेगात्मक  और सामाजिक 

 

Q.17  एक शिक्षिका पाठ्य- वस्तु  और फल सब्जियों के कुछ चित्रों का प्रयोग करती है और अपने विद्यार्थयों से चर्चा करती है।  विद्यार्थी इस जानकारी को अपने पूर्व ज्ञान से जोड़ते है और पोषण की संकल्पना को सीखते है। यह उपागम _____ पर आधारित है  ?





ANSWER=  (D) ज्ञान के निर्माण 

 

Q.18  जब बच्चे की दादी उसे उसकी माँ की गोद से लेती है , तो बच्चा रोने लगता है। बच्चा _____के कारण रोता है।  





ANSWER=  (B) संवेगात्मक दुश्चिंता 

 

Q.19  एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की विभिन्न अधिगम शैलियो को संतुष्ट करने के लिए वैविध्यपूर्ण कार्यो का उपयोग करती है।  वह ______से प्रभावित है। 





ANSWER=  (B ) गार्डनर के बहुबुद्धि सिद्धांत 

 

Q.20  प्रायः शिक्षार्थियों  की  त्रुटियाँ ____ की ओर संकेत करती है  ?





ANSWER=  (A ) वे कैसे सीखते है